फर्जी खबरों से छात्र जागरूक रहें- ओपीजेएस विश्वविद्यालय

 

राजस्थान के शिक्षा विभाग ने एक पत्र (पत्र देखें) जारी करके सूचना दी थी कि निजी विश्वविद्यालय को परिसर से बाहर Study center / Of campus center, बिना राज्य सरकार एवं UGC की अनुमति के बिना खोलने का अधिकार नहीं है। और कोई भी पाठ्यक्रम में दाखिला लेने से पहले उस पाठ्यक्रम के बारे में और उसके न्यूनतम पात्रता के बारे में अच्छे तरीके से जांच कर संतुष्ट होने के बाद ही प्रवेश ले।

इन्ही बातों को कुछ दिनों से छोटे मीडिया हाउस अपनी Publicity के लिए कुछ  निजी विश्वविद्यालय को फर्जी बता रहे हैं। जो कि बे बुनियाद है। विश्वविद्यालय की मान्यता के लिए UGC की मान्यता की आवश्यकता होती हैं। जो कि केन्द्रीय सरकार का एक आयोग है जो विश्वविद्यालयों को मान्यता देता है। यही आयोग सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों को अनुदान भी प्रदान करता है । UGC ही ये निर्धारित करती है, कौन सा विश्वविद्यालय फर्जी हैं और कौन सा नहीं । UGC की Official website पर फर्जी विश्वविद्यालय की सूची है जो कि UGC हर वर्ष गणना करती है । उस UGC सूची में मीडिया द्वारा बताए गए किसी भी विश्वविद्यालय का नाम नहीं हैं इसलिए इन सभी झूठी अफवाहों से बचे । इन आधारहीन व बेबुनियाद खबरों को पढ़कर विश्वविद्यालय के अध्यनरत विद्यार्थीग‌ण / अभिभावकग‌ण अपने भविष्य को लेकर घोर मानसिक तनाव में आ गए है । 

OPJS University Today News

 कृपया मीडिया हाउस से अनुरोध है कि अपनी फर्जी Publicity के लिए किसी भी विश्वविद्यालय के लिए बेबुनियाद बाते ना करें । विद्यार्थी गण इन अपवाह पर ज्यादा विश्वास ना करते हुए अपने भविष्य की और ध्यान दे

जो भी इन अफवाहों को फैला रहे हैं उन पर विश्वविद्यालय सख्त से सख्त कारवाही करेगी ।

Post a Comment

3 Comments

  1. Plz tell about opjs university is fake or not

    ReplyDelete
  2. Thank you so much for sharing this valuable information with us.. It really helpful for all students...

    ReplyDelete